पर्यटन मंत्री महाराज ने चार धाम में साफ-सफाई रखने की अपील

0 0
Read Time:4 Minute, 36 Second

देहरादून: पर्यटन मंत्री ने देवभूमि के पवित्र चारों धामों में साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीर्थयात्रियों से भी विशेष सहयोग करने की अपील की है।

शनिवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के सभागार में पर्यटन विभाग व चार धाम यात्रा से संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इस दौरान पर्यटन मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु चार धाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए आ रहे हैं। खासकर केदारनाथ धाम में हर दिन हजारों की संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। इसलिए धाम की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। यहां आए यात्रियों को किसी भी प्रकार का कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

पर्यटन मंत्री ने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि जिस तरह से हम अपने घर पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं। उसी प्रकार उत्तराखंड के तीर्थ स्थलों में दर्शन पूजन के साथ स्वच्छता की भी साधना करें।

सतपाल महाराज ने बताया कि केदारनाथ धाम में स्वच्छता बनाए रखने के लिए केदारनाथ धाम को 07 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सेक्टर में एक सुपरवाइजर और एक नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। जबकि पैदल यात्रा मार्ग से लेकर मंदिर परिसर के आसपास 323 शौचालय बनाए गए हैं। हर एक पड़ाव में 60-70 शौचालय बनाए गए हैं।

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि धाम में ही गीले और सूखे कूड़े को अलग करने के बाद ही डंपिंग जोन तक पहुंचाएं। केदारनाथ धाम के यात्रा मार्गों पर कूड़ा फैलाने वाले 1100 दुकानदारों के चलान किए जा चुके हैं।

घोड़े-खच्चरों की भी जाए स्क्रीनिंग-

पर्यटन मंत्री ने खोड़े-खच्चरों की मौत पर चिंता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी उत्तरकाशी और जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग को निर्देश देते हुए कहा कि यमुनोत्री व गंगोत्री धाम में जाने से पहले जिस तरह तीर्थयात्रियों की स्क्रीनंिग कर उन्हें आगे भेजा जा रहा हैं। वैसे ही घोड़े-खच्चरों की भी स्क्रीनिंग कर उन्हें आगे भेजा जाए। धामों में स्वच्छता बनाए रखने और कूड़े को कूड़ेदान में डालने के लिए समाचार पत्रों, लाउडस्पीकर और अभियान के तहत स्थानीय लोगों व श्रद्धालुओं को जागरूक किया जा रहा है।

हेली सेवा ठगी पर सख्त कार्रवाई करें-

पर्यटन मंत्री महाराज ने हेली सेवा के नाम पर श्रद्धालुओं को ठगने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बल्क बुकिंग और हेली सेवा के टिकटों की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

इस मौके पर जिलाधिकारी चमोली,जिलाधिकारी उत्तरकाशी, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग और एसडीएम बड़कोट ऑनलाइन माध्यम से जुड़े।

बैठक में अपर सचिव पर्यटन सी.रविशंकर,यूटीडीबी के निदेशक अवस्थापना ले.कर्नल दीपक खण्डूरी,अपर निदेशक विवेक सिंह चौहान,अपर निदेशक श्रीमती पूनत चंद,उप निदेशक योगेंद्र कुमार गंगवार, पीआरओ के.के. जोशी मौजूद रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %