रेलवे ने बच्चों के साथ यात्रा कर रही महिलाओं के लिए शुरु की बेबी बर्थ की सुविधा

0 0
Read Time:2 Minute, 14 Second

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं की सुविधा के लिए ‘बेबी बर्थ’ की शुरुआत की है। ट्रेन की लोअर बर्थ के साथ जोड़ी गई छोटी सीट की यह सुविधा फिलहाल प्रायोगिक आधार पर लखनऊ मेल में उपलब्ध कराई गई है। ये ‘बेबी बर्थ’ फोल्डेबल हैं और स्टॉपर से लैस हैं ताकि बच्चे गिरें नहीं।

सोशल मीडिया पर रेलवे के इस पहल की जमकर सराहना हो रही है। इतना ही नहीं लोगों ने इस सुविधा को अन्य ट्रेनों में भी जल्द से जल्द शुरू करने का आग्रह किया है।

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को इस फोल्डेबल बेबी बर्थ की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, “अपने बच्चों के साथ यात्रा करने वाली माताओं के लिए यात्रा में सुविधा। भारतीय रेलवे ने प्रायोगिक आधार पर लखनऊ मेल 12229/30, कोच नंबर 194129/बी4, बर्थ नंबर 12 और 60 में बेबी बर्थ की शुरुआत की। फिटेड बेबी बर्थ फोल्डेबल है और स्टॉपर से सुरक्षित है।”

इस बर्थ की सुविधा का लाभ पांच साल से छोटे बच्चे के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं को दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें आरक्षण टिकट लेने के समय बच्चे का विवरण देना होगा। यह सुविधा फिलहाल निशुल्क है।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा कि मदर्स डे के मौके पर चुनिंदा ट्रेनों में ‘बेबी बर्थ’ की सुविधा को शुरू किया गया है। इस पर यात्रियों की राय जानी जा रही है। यात्रियों की प्रतिक्रिया सकारात्मक होने पर सभी ट्रेनों के लिए बर्थ शुरू की जाएगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %