भारतीय मानक ब्यूरो ने रुद्रपुर में आयोजन किया मानक महोत्सव

0 0
Read Time:3 Minute, 27 Second

रुद्रपुर: विश्व मानक दिवस श्रृंखला के तहत शुक्रवार को रुद्रपुर में मानक महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें उद्योगों के प्रतिनिधियों, ज्वैलर्स, स्कूली छात्रों व जनसामान्य ने प्रतिभाग किया। रुद्रपुर के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निवर्तमान मेयर रामपाल सिंह थे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत आज अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरा उतर रहा है। तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के लिए उद्योंगों को अपने उत्पाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बनाने चाहिए। उन्होंने कहा कि रुद्रपुर में पहली बार इस तरह का कार्यक्रम हुआ है, जिससे उद्योगों को काफी लाभ होगा।

बीआईएस देहरादून शाखा के निदेशक व प्रमुख सौरभ तिवारी ने विश्व मानक दिवस की इस बार की थीम एसडीजी-9 “उद्योग, नवाचार व अवसंरचना”के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विश्व मानक दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बीआईएस अपने हितधारकों से संपर्क कर रहा है और उनके सुझाव भी ले रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी बीआईएस उद्योग, एसोसिएशन व जिला उद्योग केन्द्र के संपर्क में रहेगा, ताकि उन्हें मानकों के विषय में जानकारी मिलती रहे।

कुमाउं गढ़वाल चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष अशोक बंसल ने कहा कि बिना मानकों के सामान्य दिनचर्या चलाना मुश्किल है। मानकीकरण हर जगह जरूरी है। सिडकुल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रीकर सिन्हा ने कहा कि बिना मानकों के कोई भी उद्योग काम नहीं करता। मानक बनाने से पहले गंभीर अध्ययन आवश्यक है। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार ने कहा कि केन्द्र की टीम भारतीय मानक ब्यूरो की इस मुहिम को आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यशाला के आयोजन से काफी फायदा होता है।
कार्यक्रम में डीपीएस रुद्रपुर, एजीजीआईसी पंतनगर व ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में मानक संवर्द्धन में बेहतर कार्य करने वाले मेंटर, उद्योग, ज्वैलर्स, रिसोर्स पर्सन आदि को सम्मानित किया गया। इस दौरान टाटा मोटर्स के विशाल अग्रवाल, वोल्टाज लिमिटेड के धर्मन्द्र, ग्रीन पैनल के पुरुषोत्तम, बीआईएस के वैज्ञानिक सचिन चैधरी ने तकनीकी सत्र में जानकारियां साझा की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %