उत्तर मध्य रेलवे ने प्रधानमंत्री रोजगार मेला में की सहभागिता

0 0
Read Time:3 Minute, 52 Second

प्रयागराज: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के अभियान का शुभारम्भ किया। समारोह के दौरान नए भर्ती होने वाले 75,000 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार सभी मंत्रालय और विभाग अनुमोदित पदों की रिक्तियों को भरने के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं। समूचे देश से चुने गए नए अभ्यर्थी भारत सरकार के 38 मंत्रालयों-विभागों में काम करेंगे। अभ्यर्थी सरकारी सेवा में ग्रुप-ए, ग्रुप-बी (राजपत्रित), ग्रुप-डी (अराजपत्रित) और ग्रुप-सी सेवाओं में जाएंगे। ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा अपने स्तर पर अथवा यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से मिशन मोड में की जा रही हैं। भर्ती प्रक्रिया तीव्र करने के लिए चयन प्रक्रियाओं को सरलीकृत और तकनीक अनुकूल बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि अन्य क्षेत्रीय रेलों की तरह उत्तर मध्य रेलवे ने आज प्रधानमंत्री रोजगार मेला में सहभागिता की। समारोह दो स्थानों पर आयोजित किये गए कानपुर (चंद्रशेखर आजाद कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर) एवं ग्वालियर (प्लेटफॉर्म नंबर-04 की ओर पश्चिम सर्कुलेटिंग एरिया, ग्वालियर स्टेशन म.प्र)। कानपुर में मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मंत्री स्मृति ज़ूबिन ईरानी, जबकि कृषि और किसान विकास मंत्री, ग्वालियर में नरेंद्र सिंह तोमर मुख्य अतिथि रहे।

कानपुर में आयोजित समारोह में कुल 199 नए नियुक्त युवा शामिल हुए। इनमें से 113 उत्तर मध्य रेलवे (प्रयागराज मंडल और एनसीआर मुख्यालय), आईटीबीपी में 15, ईएसआईसी में 20, सेंट्रल बैंक में 10, डाक विभाग में 19, आयकर में 17, बीएसएफ में 4 और जनशक्ति विभाग में 1 नियुक्त किया गया है।

ग्वालियर में आयोजित समारोह में 201 नव नियुक्त लोग शामिल हुए। इसमें से रेलवे (झांसी मंडल) में 157, बीएसएफ में 06, सेंट्रल बैंक में 03 और केनरा बैंक में 03, डाक विभाग में 12, जल संस्थान में 1 और नारकोटिक्स विभाग में 19 शामिल हैं।

सीपीआरओ ने बताया कि ये नई नियुक्तियां मुख्य रूप से यूपी, राजस्थान, एमपी, बिहार और दिल्ली आदि के विभिन्न जिलों से सम्बंधित हैं। विशेष रूप से प्रयागराज, कानपुर, झांसी, ललितपुर, महोबा, औरया, भोपाल, हमीपुर, अलवर, दौसा, धौलपुर, भिंड, मथुरा, मेरठ, छतरपुर, मुरैना, समस्तीपुर, मुजफ्फरनगर, करोली आदि जिले प्रमुख हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %