स्वास्थ्य मंत्री ने मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में क्रांति लाने के लिए ‘टेली मानस’ किया लॉन्च

0 0
Read Time:4 Minute, 9 Second

शिमला: नई पहल सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के माध्यम से चौबीसों घंटे चलने वाले टेली कॉल सेंटरों को क्रियान्वित करती है। विशेष रूप से प्रशिक्षित परामर्शदाता अब मरीजों और उनकी देखभाल करने वालों से टोल-फ्री नंबर 14416 या 1800-891-4416 पर कॉल प्राप्त करने के लिए उपलब्ध हैं। प्रारंभ में, सेवा में ऑनलाइन परामर्श के लिए आठ परामर्शदाता शामिल होंगे, आवश्यकता पड़ने पर विस्तार करने की क्षमता होगी।

टेली मानस केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए बड़े मानसिक स्वास्थ्य सहायता और राज्यों में नेटवर्किंग (MANAS) कार्यक्रम का हिस्सा है। प्राथमिक उद्देश्य दूरदराज और कम सेवा वाले क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करना है, यह सुनिश्चित करना है कि मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अब केवल कुछ लोगों के लिए सुलभ विलासिता नहीं रह गई है। टेली मानस कार्यक्रम दो स्तरीय प्रणाली के रूप में संरचित है:

टियर-1: प्रशिक्षित परामर्शदाताओं से युक्त राज्य टेली मानस सेल, ऑनलाइन परामर्श सेवाएं प्रदान करेगा। टियर-2: शारीरिक परामर्श के लिए, मरीज सीधे या कॉल सेंटर से रेफरल के बाद मेडिकल कॉलेज या जिला-स्तरीय अस्पताल में मनोचिकित्सक के पास जा सकते हैं। केंद्र सरकार ने रुपये का अनुदान प्रदान किया है। राज्य में इन सेवाओं को शुरू करने के लिए 1.06 करोड़ रु. दिल्ली में मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईबीएचएएस) को हिमाचल प्रदेश के लिए क्षेत्रीय समन्वय केंद्र के रूप में नामित किया गया है, जो क्षमता निर्माण के लिए जिम्मेदार है। इसके अतिरिक्त, आईजीएमसीएच शिमला राज्य-विशिष्ट प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों के विकास में सहायता करते हुए, कार्यक्रम के लिए परामर्श संस्थान के रूप में काम करेगा। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान और आईआईआईटी बेंगलुरु द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी।

डॉ. शांडिल ने इस बात पर जोर दिया कि टेली मानस कार्यक्रम का प्राथमिक ध्यान स्कूल और कॉलेज में किशोरों पर होगा, यह मानते हुए कि युवा पीढ़ी को अकादमिक और अपने कार्यस्थलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त तनाव का सामना करना पड़ता है। ‘टेली मानस’ के साथ, राज्य मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाने, बाधाओं को तोड़ने और यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है कि मदद सिर्फ एक फोन कॉल दूर है। यह पहल हिमाचल प्रदेश के लोगों, विशेषकर युवाओं के मानसिक कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डालने का वादा करती है, जो आधुनिक जीवन के दबावों का खामियाजा भुगतते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %