पाक चुनाव आयोग ने खैबर पख्तूनख्वा के अंतरिम मुख्यमंत्री को “राजनीति में शामिल” मंत्रियों को “अधिसूचित” करने का निर्देश दिया

0 0
Read Time:3 Minute, 49 Second

इस्लामाबाद: पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने सोमवार को खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मुहम्मद आजम खान से राजनीति में शामिल मंत्रियों, सलाहकारों और विशेष सहायकों को तुरंत “अधिसूचित” करने के लिए कहा। , “पाकिस्तान स्थित जियो न्यूज ने बताया। ईसीपी ने चुनाव आयोजन प्राधिकरण की ओर से सचिव उमर हामिद खान द्वारा अंतरिम मुख्यमंत्री को भेजे गए एक पत्र में निर्देश जारी किए। पत्र में, ईसीपी ने खैबर पख्तूनख्वा के कार्यवाहक सीएम को अनुच्छेद 218(3) और चुनाव कराने में कार्यवाहक सेटअप की भूमिका के बारे में सूचित किया।

पत्र में, उमर हामिद खान ने कहा, “कैबिनेट सदस्यों, सलाहकारों, विशेष सहायकों और अन्य संबंधित पदाधिकारियों सहित कार्यवाहक सरकार केवल एक उद्देश्यपूर्ण वातावरण प्रदान कर सकती है यदि वे धारा 230 के प्रावधानों का उल्लंघन करके खुद को राजनीति और चुनाव अभियानों में शामिल नहीं करते हैं।” जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव अधिनियम, 2017 के 1)(डी) और 2(जी)। चुनावी निगरानी संस्था ने कहा कि उसने पाया है कि कुछ कैबिनेट सदस्यों को “राजनीतिक संबद्धता के आधार पर नियुक्त किया गया था।” इसने खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व अंतरिम परिवहन मंत्री शाहिद खट्टक का भी उदाहरण दिया, जिन्होंने “राजनीतिक गतिविधियों” में शामिल पाए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था। जियो न्यूज ने बताया।

ईसीपी ने कहा, “पूर्वगामी के मद्देनजर, चुनाव आयोग ने आपसे अंतरिम कैबिनेट सदस्यों को न्यूनतम रखते हुए उपरोक्त नियुक्तियों की समीक्षा करने का अनुरोध किया है (उपरोक्त प्रावधानों में निर्धारित मानदंडों के आलोक में) चुनाव कानूनों के) और ऐसे मंत्रियों, सलाहकारों और विशेष सहायकों को तुरंत डी-नोटिफाई किया जाए जो राजनीति में शामिल हैं, ताकि भविष्य के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित हो सकें, ”जियो न्यूज ने बताया।

कई पार्टियों ने खैबर पख्तूनख्वा में कार्यवाहक व्यवस्था के बारे में शिकायत की है। जियो न्यूज ने द न्यूज के हवाले से बताया कि अधिकांश कार्यवाहक कैबिनेट सदस्य या तो जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) से जुड़े हैं या उनके द्वारा नियुक्त किए गए हैं। पिछले हफ्ते, शाहिद खान खट्टक ने नौशेरा में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते समय आलोचना का सामना करने के बाद अपना इस्तीफा सौंप दिया था। चुनावी निगरानी संस्था ने खैबर पख्तूनख्वा के सीएम खट्टक से उनके पद से सवाल पूछा।

सार-एएनआई

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %