8 हजार करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण आज

0 0
Read Time:2 Minute, 42 Second

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को दोपहर लगभग साढे बारह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ओडिशा में आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसी कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन ओडिशा के खोरधा, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालेश्वर जिलों और पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर एवं पुरबा मेदिनीपुर जिलों से गुजरेगी। यह ट्रेन यात्रियों को आरामदायक और सुविधाजनक तथा कम समय में यात्रा का अनुभव प्रदान करेगी। यह माना जा रहा है कि इससे इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी तेजी आएगी।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। पुनर्विकसित स्टेशनों में रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय अनुभव प्रदान करने वाली सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ओडिशा में शत-प्रतिशत विद्युतीकृत रेल नेटवर्क का उद्घाटन भी करेंगे। इससे परिचालन और रखरखाव लागत कम होगी और आयातित कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी संबलपुर-टिटलागढ़ रेल लाइन के दोहरीकरण, अंगुल-सुकिंदा के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेल लाइन, मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुड़ा-जमगा को जोड़ने वाली तीसरी लाइन और बिछुपाली-झरतरभा के बीच नई ब्रॉड-गेज लाइन का भी लोकार्पण करेंगे। इससे ओडिशा में इस्पात, बिजली और खनन क्षेत्रों में तेजी से औद्योगिक विकास के फलस्वरूप यातायात की बढ़ती मांगे पूरी हो सकेंगी और इन रेल खंडों में यात्रियों की आवाजाही पर दबाव कम करने में भी मदद मिलेगी।

आईएएनएस

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %