नए प्रस्ताव को योगी कैबिनेट की मंजूरी, शिक्षकों के परिजनों को मिलेगा लाभ

0 0
Read Time:2 Minute, 25 Second

लखनऊ:  योगी कैबिनेट ने बेसिक शिक्षा परिषद और अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल के शिक्षकों की ग्रेच्युटी के भुगतान से संबंधित मिले प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी। यह प्रस्ताव विभाग की तरफ से भेजा गया था। माना जा रहा है कि इस नए प्रस्ताव को योगी कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद शिक्षकों के परिजनों को फायदा मिलेगा।

दरअसल, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद और अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल में तैनात शिक्षकों की असामयिक मृत्यु (सेवानिवृत्ति की आयु से पहले ) की दशा में ग्रेच्युटी संबंधित भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बताया जा रहा है कि उप्र बेसिक शिक्षा परिषद तथा अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों को सेवानिवृत्ति की आयु के पूर्व असामयिक मृत्यु की दशा में ग्रेच्युटी के भुगतान के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है। इसके तहत उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद तथा अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों को 58 वर्ष की सेवानिवृत्ति की आयु 58 वर्ष से 60 वर्ष होने पर सेवानिवृत्ति का विकल्प देने पर ग्रेच्युटी की सुविधा अनुमन्य की गई है। इस निर्णय से शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु से पूर्व विकल्प न दिये जाने या विकल्प परिवर्तन की सुविधा लिये बिना मृत्यु होने की दशा में ग्रेच्युटी की सुविधा दिये जाने से अनेक विधिक विवाद समाप्त हो सकेंगे। मृतक शिक्षकों के परिवार को देय ग्रेच्युटी प्राप्त होने से आर्थिक मदद हो सकेगी। 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %