एक देश, एक पुलिस यूनिफॉर्म पर हो विचार करें राज्यः प्रधानमंत्री मोदी

0 0
Read Time:6 Minute, 37 Second

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पुलिस के लिए ‘एक राष्ट्र, एक वर्दी’ का विचार रखते हुए कहा कि यह सिर्फ विचार के लिए एक सुझाव है और वह इसे राज्यों पर थोपने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। राज्यों के गृह मंत्रियों के एक ‘चिंतन शिविर’ को संबोधित करते हुए, मोदी ने अपराधों और अपराधियों से निपटने के लिए राज्यों के बीच घनिष्ठ सहयोग की वकालत की। उन्होंने कहा कि सहकारी संघवाद न केवल संविधान की भावना है बल्कि राज्यों और केंद्र की जिम्मेदारी भी है।

“पुलिस के लिए ‘एक राष्ट्र, एक वर्दी’ सिर्फ एक विचार है। मैं इसे आप पर थोपने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। बस इसे एक विचार दें। यह हो सकता है, यह पांच, 50 या 100 वर्षों में हो सकता है। लेकिन आइए इसे एक विचार दें, “मोदी ने कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें लगता है कि देश भर में पुलिस एक जैसी हो सकती है। उन्होंने राज्य सरकारों से पुराने कानूनों की समीक्षा करने और मौजूदा संदर्भ में उन्हें संशोधित करने का भी आग्रह किया क्योंकि उन्होंने कानून व्यवस्था और सुरक्षा की उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए सभी एजेंसियों द्वारा समन्वित कार्रवाई के लिए वकालत की।

मोदी ने कहा कि पुलिस के बारे में अच्छी धारणा बनाए रखना ‘बहुत महत्वपूर्ण’ है और ‘यहां गलतियां’ दूर की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भले ही कानून और व्यवस्था संविधान के अनुसार राज्य का विषय है, लेकिन वे देश की एकता और अखंडता से समान रूप से जुड़े हुए हैं। मोदी ने कहा कि हर राज्य को सीखना चाहिए, एक-दूसरे से प्रेरणा लेनी चाहिए और आंतरिक सुरक्षा के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा, “आंतरिक सुरक्षा के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करना एक संवैधानिक जनादेश के साथ-साथ राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी भी है।” प्रधान मंत्री ने कहा कि सभी एजेंसियों – दोनों केंद्रीय और साथ ही राज्यों को – आम आदमी को दक्षता, बेहतर परिणाम और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था का विकास से सीधा संबंध है और इसलिए शांति बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा, “जब देश की ताकत बढ़ेगी, हर नागरिक, हर परिवार की ताकत बढ़ेगी।” मोदी ने कहा कि लोगों के बीच पुलिस की अच्छी धारणा बनाए रखने के लिए पूरी कानून व्यवस्था का विश्वसनीय और जोर देना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई सुधार किए गए हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा, “हमें प्रौद्योगिकी के लिए एक साझा मंच के बारे में सोचने की जरूरत है जिसे सभी द्वारा साझा किया जा सकता है। एक राज्य की सर्वोत्तम प्रथाओं को दूसरों के साथ साझा किया जा सकता है,” स्मार्ट तकनीक को जोड़ने के लिए एक स्मार्ट कानून और व्यवस्था प्रणाली को अपनाया जाना चाहिए। फर्जी खबरों के प्रसार का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इस तरह की खबरों की तथ्य जांच जरूरी है और इसमें प्रौद्योगिकी की बड़ी भूमिका होती है। “लोगों को संदेशों को अग्रेषित करने से पहले सत्यापित करने के लिए तंत्र के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए,” उन्होंने कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा मानव खुफिया जानकारी तैयार करने की पुरानी प्रणाली को मजबूत किया जाना चाहिए। उन्होंने राज्यों से कहा कि वे प्रौद्योगिकी का चयन करते समय बजट को न देखें क्योंकि “आज की तकनीक में निवेश भविष्य में एक बचत है”।

मोदी ने कहा कि अगले 25 वर्षों में “हम राष्ट्र के लाभ के लिए एक ‘अमृतकल पीड़ी” (आत्मनिर्भर) पीढ़ी का निर्माण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के स्वतंत्रता दिवस भाषण में घोषित ‘विजन 2047’ और ‘पंच प्राण’ के क्रियान्वयन के लिए कार्य योजना तैयार करने के उद्देश्य से केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा यहां दो दिवसीय ‘चिंतन शिविर’ का आयोजन किया जा रहा है।

साइबर अपराध प्रबंधन के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र के विकास, पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, आपराधिक न्याय प्रणाली में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग में वृद्धि, भूमि सीमा प्रबंधन और तटीय जैसे आंतरिक सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सभी राज्यों के गृह मंत्री इस कार्यक्रम में चर्चा कर रहे हैं। सुरक्षा और अन्य आंतरिक सुरक्षा। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %