मुख्यमंत्री धामी ने 547 करोड़ की लागत से 9 योजनाओं का किया शिलान्यास

0 0
Read Time:6 Minute, 26 Second

देहरादून: मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 547 करोड़ रुपये लागत की 9 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें से 08 योजनाएं उधम सिंह नगर की और 01 योजना नैनीताल जिले के रामनगर की है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सभी गरीबों को घर का सपना साकार हो रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रेक्षागृह प्रांगण उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज पहुंच कर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत योजनाओं शिलान्यास के मौके पर पर कहा कि योजना निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाएगा। साथ ही निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा। निर्माण कार्य में लेटलतीफी व हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 9 आवासीय परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। यह हमारा सौभाग्य है कि आज ऐसे पावन दिवस पर ये पुण्य कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ है। पूरा विश्वास है कि सितंबर 2024 तक यह सभी योजनाएं अपने तय समय पर पूरी होंगी।

उन्होंने कहा कि आज जिन 9 परियोजना के जरिए 7776 मकान बनाए जाएंगे। यह संख्या कोई छोटी संख्या नहीं है। इन 7776 परिवारों में समृद्धि के नए युग की शुरुआत होगी, एक नया दौर उनके लिए प्रारम्भ होगा, एक नया अवसर उनके पास आएगा। इतना ही नहीं इस योजना से हमारी महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी एक बहुत ही निर्णायक पहल शुरू हुई है। आज देश में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3 करोड़ से भी अधिक मकान बनाए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के केवल श्रम योगी ही नहीं भविष्य दृष्टा भी हैं जो भविष्य को भी देख रहे हैं कि कैसे एक सशक्त भारत बनेगा, कैसे एक श्रेष्ठ भारत बनेगा। प्रधानमंत्री का उत्तराखंड की धरती से विशेष लगाव है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड में विकास के नए युग की शुरुआत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने यह भी संकल्प लिया है कि अगले 5 वर्षों के अंदर हम उत्तराखंड के अंदर 5 नए शहर बनाने का भी काम करेंगे। राज्य की आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने की दिशा में भी तेजी से काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि रामनगर रोड से सेठी पेट्रोल पंप तक सुधारीकरण का काम किया जाएगा। काशीपुर में बरसात के समय में ड्रेनेज की समस्या से निजात के लिए ठीक करने की योजना बनाई जाएगी, गिरीताल का भी विकास का प्रयास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने 6499.53 लाख रुपये की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना मटकोटा, रुद्रपुर, 6681.26 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना भयामनगर, गदरपुर, 6625.96 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना उकरौली, सितारगंज, 8946.21 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना शिमला पिस्तौर, रुद्रपुर, 4345.06 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना गंगापुर गोसाई, काशीपुर, 8418.83 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना, जसपुर, 3560.40 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना मानपुर, काशीपुर, 3793.16 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना उमेधपुर, रामनगर, नैनीताल एवं 5833.85 लाख की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना महुआखेड़ागंज, काशीपुर की योजनाओं का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए मां भगवती से सभी पर कृपा दृष्टि बनाए रखने की कामना की। इस मौके पर केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट, शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने भी अपने विचार रखे।

इस दौरान शहरी विकास मंत्री वन विकास निगम कैलाश गहतोड़ी,मेयर उषा चौधरी,विधायक त्रिलोक सिंह चीमा,शिव अरोरा,दीवान सिंह बिष्ट,पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा,डॉ.शैलेंद्र मोहन सिंघल,अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार,उपाध्यक्ष उत्तराखंड राज्य महिला आयोग सायरा बानो, जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना,राम मेहरोत्रा,सीमा चौहान,जिलाधिकारी युगल किशोर पंत एसएसपी मंजूनाथ टीसी मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा सचिव आवास एसएन पाण्डे,अपर आवास आयुक्त पीसी दुमका,अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह नगर आयुक्त विवेक राय,उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह आदि उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %