हरिद्वार में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएः चोपड़ा

0 0
Read Time:3 Minute, 32 Second

हरिद्वार: धर्मनगरी में औपचारिक रूप से महाकुंभ शुरू होने जा रहा है। एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण एक बार फिर से तेजी से पैर पसार रहा है, वहीं हरिद्वार नगर निगम, प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते यहां की सफाई व्यवस्था बुरी तरह से चरमराई हुई है।

कृषि उत्पादन मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष व भाजपा नेता संजय चोपड़ा का इस संबंध में कहना है कि एक तरफ जहां भगवान भोलेनाथ की नगरी में महाकुंभ का शुभारंभ होने जा रहा है वहीं दूसरी और कुंभ नगरी की सफाई व्यवस्था सुचारू न होने के कारण शहरी क्षेत्र की संकरी गलियां, कूड़ा करकट, मल मूत्र से अटी पड़ी है।

पुरानी सब्जी मंडी चैक पुरोहित भवन के पीछे यात्री निवास के पीछे बद्री बावला धर्मशाला के सामने नरसिंह भवन की गली के निकट रामघाट, विष्णु घाट, पुराना बिजली घर इत्यादि क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था ना होने के कारण आसपास के क्षेत्रवासी दस्त, डायरिया इत्यादि संक्रमित बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं।

चोपड़ा ने बताया कि धर्मनगरी हरिद्वार की शहरी क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री समाधान पोर्टल पर शिकायत कर सफाई व्यवस्था निगरानी के साथ किए जाने की मांग को दोहराया।


भाजपा नेता संजय चोपड़ा ने कहा नगर निगम की लापरवाही की वजह से तीर्थ नगरी हरिद्वार के हर क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित ना होने के कारण आम जनता व तीर्थ यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जोकि निंदनीय है।

कुंभ के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से कोविड जांच की रिपोर्ट तो मंगाई जा रही है लेकिन शहर में सफाई व्यवस्था सुचारू नहीं होने के कारण श्रद्धालुओं को दिक्कतें हो सकती हैं। एक तरफ कोरोना संक्रमण का बढ़ता कहर तो वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी में यह गंदगी लोगों में संक्रामक रोग फैला सकती है।

इसके लिए प्रशासन को तत्काल कार्यवाही करते हुए सफाई व्यवस्था को सुचारू करवाना चाहिए। उन्होंने कहा यदि शीघ्र ही हरिद्वार के हृदय स्थल पुरानी सब्जी मंडी चैक, राम बाजार, नरसिंह भवन की गली इत्यादि क्षेत्रों में कूड़ा करकट से अटी हुई गलियों की सफाई व्यवस्था यदि नहीं कराई गई तो नगर निगम प्रशासन के खिलाफ चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किए जाएंगे, जिसकी समस्त जिम्मेदारी हरिद्वार नगर निगम प्रशासन की होगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %