पंजाब के ‘प्रख्यात स्कूलों’ का नाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखा जाएगा

0 0
Read Time:2 Minute, 46 Second

पंजाब: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने छात्रों के सुनहरे भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ को एक क्रांतिकारी कदम बताते हुए शनिवार को कहा कि यह शिक्षा के क्षेत्र में एक वास्तविक अग्रणी की ओर एक विशाल छलांग है. स्कूल ऑफ एमिनेंस के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मान ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में पंजाब को केवल कागजों पर शिक्षा में अग्रणी राज्य के रूप में दिखाया गया था।

हालांकि, उन्होंने कहा कि अब राज्य वास्तव में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में देश का नेतृत्व करेगा। मान ने कहा कि सरकारी स्कूल बुनियादी ढांचे और जनशक्ति के लिए प्रयास कर रहे हैं लेकिन पिछली सरकारों ने फर्जी आंकड़े पेश कर लोगों को गुमराह किया।

उन्होंने कहा कि इन सरकारों ने शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र की उपेक्षा की, जिससे राज्य इस क्षेत्र में पिछड़ गया। उन्होंने कहा कि कई छात्रों को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी। मान ने कहा कि संसाधनों की कमी और पिछली सरकारों की ढिलाई के कारण लड़कियां आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रही हैं. उन्होंने कहा कि बदकिस्मती से फर्जी आंकड़े पेश करने वाले दूसरे राज्यों के नहीं बल्कि पंजाब के ही राजनेता हैं।

मान ने इन स्कूलों का नाम मातृभूमि के लिए बलिदान देने वाले महान शहीदों और राष्ट्रीय नेताओं के नाम पर रखने की भी घोषणा की। उन्होंने कल्पना की कि वह दिन दूर नहीं जब ये सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा देंगे। मान ने कहा कि विद्यार्थियों के अभिभावक अब निजी स्कूलों की अपेक्षा अपने बच्चों को इन्हीं स्कूलों में भेजना पसंद करेंगे. उन्होंने कहा कि ऐसे स्कूलों ने पहले ही दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। उन्होंने कहा कि अब पंजाब की बारी है जहां इस मॉडल को सफलतापूर्वक लागू किया जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %