अमेरिका ने इजराइल हमले को लेकर हमास के 10 सदस्यों के एक समूह और वित्तीय नेटवर्क के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की

0 0
Read Time:8 Minute, 39 Second

खान यूनिस, गाजा पट्टी: गाजा शहर में डॉक्टरों ने घटती चिकित्सा आपूर्ति का सामना करते हुए अस्पताल के फर्श पर सर्जरी की, अक्सर बिना एनेस्थीसिया के, एक बड़े विस्फोट के बुरी तरह से घायल पीड़ितों को बचाने के लिए, जिसमें इजरायली बमबारी के बीच पास के अस्पताल में शरण लिए हुए नागरिकों की मौत हो गई। क्षेत्र की नाकाबंदी

हमास आतंकवादी समूह ने इस विस्फोट के लिए इजरायली हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया, जबकि इजरायली सेना ने अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा दागे गए रॉकेट को जिम्मेदार ठहराया। हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कम से कम 500 लोग मारे गए।

अस्पताल में हुए नरसंहार पर गुस्सा पूरे मध्य पूर्व में फैल गया क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन युद्ध के प्रसार को रोकने की उम्मीद में इज़राइल में उतरे, जो 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल के कस्बों और शहरों पर हमास के आतंकवादियों के हमले के बाद शुरू हुआ था।

बिडेन ने अपने आगमन पर इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गले लगाया और बाद में कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि विस्फोट में इजरायल की गलती नहीं थी। उन्होंने मीडिया के सामने नेतन्याहू से कहा, “मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह दूसरी टीम ने किया है, आपने नहीं।”

अस्पताल में विस्फोट के बाद, जॉर्डन ने बिडेन, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के बीच एक बैठक रद्द कर दी। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, बिडेन अब केवल इज़राइल का दौरा करेंगे।

जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफ़ादी ने सरकारी टेलीविज़न को बताया कि इज़राइल और हमास के बीच युद्ध “क्षेत्र को कगार पर धकेल रहा है”।

इज़रायली सेना ने बुधवार सुबह एक ब्रीफिंग आयोजित की जिसमें बताया गया कि वह अल-अहली अस्पताल में विस्फोट के लिए ज़िम्मेदार क्यों नहीं है। इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, यह क्षेत्र में गोलीबारी नहीं कर रहा था।

हगारी ने कहा, इसके बजाय, इजरायली रडार ने विस्फोट के समय, लगभग 6:59 बजे, पास के कब्रिस्तान से फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद द्वारा रॉकेट दागे जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा, स्वतंत्र वीडियो में बैराज में एक रॉकेट आसमान से गिरता हुआ दिख रहा है।

असफल रॉकेट अस्पताल के बाहर पार्किंग स्थल पर गिरा। अगर यह हवाई हमला होता तो वहां एक गड्ढा हो जाता; उन्होंने कहा, इसके बजाय, तेज विस्फोट खराब रॉकेट के वारहेड और उसके अप्रयुक्त प्रणोदक से हुआ।

इज़रायली सेना ने एक रिकॉर्डिंग भी जारी की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह दो हमास आतंकवादियों के बीच विस्फोट पर चर्चा कर रही थी, जिसके दौरान वक्ताओं का कहना है कि यह एक इस्लामिक जिहाद मिसफायर माना जाता था और ऐसा प्रतीत होता है कि छर्रे इज़रायल के नहीं, बल्कि IJ हथियारों के थे।

हगारी ने कहा कि इजरायल की खुफिया जानकारी अमेरिकी और ब्रिटिश अधिकारियों के साथ साझा की जाएगी। उन्होंने गाजा के हमास के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए मौत के आंकड़ों पर भी सवाल उठाया।

सेना ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से, आतंकवादी समूहों द्वारा इज़राइल पर दागे गए लगभग 450 रॉकेट गाजा में गिरे थे।

हमास ने मंगलवार के अस्पताल विस्फोट को “भयानक नरसंहार” कहा और कहा कि यह इजरायली हमले के कारण हुआ था। इस्लामिक जिहाद ने इज़राइल के दावों को खारिज कर दिया और इज़राइल पर “अपने द्वारा किए गए क्रूर नरसंहार की जिम्मेदारी से बचने की भरपूर कोशिश करने” का आरोप लगाया।

समूह ने इज़रायल के आदेश की ओर इशारा किया कि अल-अहली को खाली कर दिया जाए और अस्पताल पर पिछले हमले की रिपोर्ट इस बात का सबूत है कि अस्पताल इज़रायली लक्ष्य था। इसमें यह भी कहा गया कि विस्फोट का पैमाना, बम के गिरने का कोण और विनाश की सीमा सभी इज़राइल की ओर इशारा करते हैं।

इस धमाके से भयानक दृश्य पैदा हो गया। सैकड़ों फिलिस्तीनियों ने गाजा शहर के अल-अहली और अन्य अस्पतालों में शरण ली थी, यह उम्मीद करते हुए कि इजरायल द्वारा शहर और आसपास के क्षेत्रों के सभी निवासियों को दक्षिणी गाजा पट्टी में खाली करने के आदेश के बाद वे बमबारी से बच जाएंगे।

अल-अलही में काम करने वाले प्लास्टिक सर्जन घासन अबू सिट्टा ने कहा कि उन्होंने एक जोरदार विस्फोट सुना और उनके ऑपरेटिंग कमरे की छत गिर गई।

उन्होंने फ़ेसबुक पर पोस्ट किए गए एक अकाउंट में लिखा, “घायल हमारी ओर लड़खड़ाते हुए आने लगे।” उन्होंने सैकड़ों मृत और गंभीर रूप से घायल लोगों को देखा। “मैंने एक आदमी की जाँघ पर टूर्निकेट लगाया, जिसका पैर उड़ गया था और फिर मैं गर्दन में गहरी चोट वाले एक आदमी की देखभाल करने गया।”

एसोसिएटेड प्रेस ने जिस वीडियो की पुष्टि की है वह अस्पताल का है, जिसमें अस्पताल के मैदान में फटे हुए शरीर बिखरे हुए थे, जिनमें से कई छोटे बच्चे थे, क्योंकि इमारत में आग लग गई थी। घास पर कंबल, स्कूल बैकपैक और अन्य सामान बिखरा हुआ था। बुधवार की सुबह, विस्फोट स्थल जली हुई कारों से बिखरा हुआ था और जमीन मलबे से काली हो गई थी।

अस्पताल की निदेशक सुहैला तराज़ी ने कहा कि विस्फोट के बाद का परिणाम “मैंने कभी देखा या कभी सोचा नहीं होगा” से भिन्न था।

उन्होंने कहा, “हमारा अस्पताल प्यार और मेल-मिलाप का स्थान है।” “हम सभी इस युद्ध में हारे हैं। और इसे ख़त्म होना ही चाहिए।”

इसके निदेशक मोहम्मद अबू सेल्मिया ने कहा कि एम्बुलेंस और निजी कारों ने लगभग 350 हताहतों को गाजा शहर के मुख्य अस्पताल अल-शिफा पहुंचाया, जो पहले से ही अन्य हमलों से घायल हुए लोगों से भरा हुआ था। वहां डॉक्टरों ने फर्श पर और हॉल में, ज्यादातर बिना एनेस्थीसिया के, सर्जरी करने का सहारा लिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %